आयुष्मान भारत योजना

Ayushman Bharat Scheme


प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना 


Modi Care


दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना का शुभारंभ आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने  झारखंड की राजधानी रांची के प्रभात तारा मैदान से 23 सितंबर 2018 को कर दिया है।

इस योजना को  मोदी केयर , प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना ,के साथ मुख्य  नाम  आयुष्मान भारत योजना से जाना जाएगा I

आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि समाज की आखिरी पंक्ति में खड़े व्यक्ति को, गरीब से भी गरीब को इलाज मिले,  स्वास्थ्य की बेहतर सुविधा मिले इसके लिए ये कदम उठाया गया है।

आयुष्मान भारत के संकल्प के साथ प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना आज से लागू हो रही है। पूरे देश में यह योजना 25 सितम्बर से लागू हो जाएगी I

उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया में सरकारी रुपये से इतनी बड़ी योजना किसी भी देश में नहीं चल रही है।

मोदी ने इस योजना को दरिद्र नारायण सेवा के नाम से संबोधित किया

प्रधानमंत्री ने कहा देश के 50 करोड़ से ज्यादा भाई-बहनों को 5 लाख रुपए तक का हेल्थ-एश्योरेंस देने वाली ये दुनिया की सबसे बड़ी योजना है। इस योजना के लाभार्थियों की संख्या पूरे यूरोपियन यूनियन की कुल आबादी के बराबर है।

इस योजना के तहत प्रत्येक परिवार को सालाना पांच लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराया जाएगा।

योजना से 10  करोड़ से अधिक परिवार लाभान्वित होंगे। लाखों परिवारों में से 57 लाख परिवारों को स्वास्थ्य बीमा सुरक्षा मिलेगी जिससे राज्य की आबादी के 85 प्रतिशत हिस्से को लाभ होगा।

पीएम मोदी ने रांची में दो मेडिकल कालेजों एवं दस वेलनेस केन्द्रों का भी उद्घाटन व शिलान्यास किया।

इसके लिए नेशनल हेल्थ एजेंसी ने नेशनल हेल्थ इंसोरेंस के तहत आयुष्मान भारत स्वास्थ्य योजना की वेबसाइट और हेल्पलाइन को लांच कर दिया है।

किसे मिल सकेगा लाभ (पात्रता)


आधार कार्ड :  पहचान पत्र में व्यक्ति का आधार कार्ड होना चाहिए I तथा आधार कार्ड उसके परिवार आईडी से भी लिंक होना चाहिये I

परिवार के सदस्य : आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत फ़िलहाल परिवार के 5 सदस्यों को ही कवर किया जा सकता है I

* कोई भी गंभीर रूप से बीमार व्यक्ति जिसके पास ना तो पैसा हो और कोई बीमा पॉलिसी हो कि वह अपना इलाज करवा सके तो इस योजना के द्वारा वह व्यक्ति सरकार से मदद प्राप्त कर सकता है.

** आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत केवल वही लोग लाभ ले सकते है जिनका नाम SECC-2011 के अंतर्गत रजिस्टर हो.

 

इसके लिए कोई व्यक्ति आयुष्मान भारत की वेबसाइट पर अपना नाम चेक कर सकता है या फिर हेल्पलाइन नंबर 14555 /1800111565 पर कॉल भी कर सकता है। लाभार्थी को अपना मोबाइल नंबर दर्ज कराना होगा, जिस पर ओटीपी के जरिए सत्यापन होगा।

आयुष्मान मित्र से भी मदद ले सकते है।  पैनल में शामिल हर अस्पताल में एक आरोग्य मित्र की तैनाती होगी।

 

मुख्य उद्देश्य:  देश में स्वास्थ्य से संबंधित आधारभूत सुविधा उपलब्ध कराना | गरीब व्यक्ति भी बीमारी या अन्य किसी स्थिति में अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करा पाना, पैसो की कमी स्वास्थ्य के आड़े नहीं आने पाए I

 

आधिक जानकारी के लिए : https://www.abnhpm.gov.in/

हेल्प लाइन 14555 /1800111565

Click and like our Page on FB  Dekho Yaar

 

No comments:

Post a Comment