धारा 370 सबसे अधिक चर्चा में


पुलवामा आतंकी हमले के बाद देशभर में आक्रोश फैला हुआ है । अपने शहीदों को विदाई और श्रद्धांजलि देने के बाद अब सिर्फ बदले की बात हर किसी की जुबान पर है ।





कश्मीर में आतंकियों पर कार्यवाही के समय एक बार फिर सैनिकों पर पत्थर बाजी की घटनाओं के बाद अब शोशल मीडिया पर हर व्यक्ति की एक ही पोस्ट नजर आ रही है कि धारा 370 को हटाया जाए ।





गौरतलब है कि इसी 370 के कारण भारतीय लोग वहाँ बस नहीं पाते और कश्मीर में पिछड़ेपन की हदें पार होती जा रही हैं वहाँ रहने वाले अलगाववादी तत्व युवाओं को भारत के प्रति हिंसा के लिए प्रेरित करते हैं ।





ऐसे में लोगों का सोचना है कि जब भारतीय वहां रहने और बसने लगेंगे तो कुछ हद तक आसपास बसने वालों में देश के प्रति व्यवहार में बदलाव अवश्य आएगा ।





इस बीच राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह ने भी केंद्र सरकार से मांग की कि वह इस हमले के बाद जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को खत्म करे ।





कल्याण सिंह जी ने कहा कि अब समय आ गया है जब केंद्र की सरकार धारा 370 को हटाने को लेकर फैसला करे इसकी वजह से ही अलगाववादी नेता देश की एकता और अखंडता के लिए खतरा पैदा करते रहते हैं ।





कल्याण सिंह के साथ राजस्थान के सैनिक कल्याण मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने भी केंद्र सरकार से जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाने की मांग की है।





खाचरियावास ने अपने फेसबुक पेज पर लिखा है कि केंद्र सरकार अनुच्छेद 370 को हटाए ।





झुंझुनूं जिले के टीबा खेतड़ी गांव में शहीद श्योराम को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद मंत्री ने कहा कि राजग सरकार को अनुच्छेद 370 को हटाना चाहिए। केंद्र द्वारा इस बारे में फैसला किए जाने का यह सही समय है।





सरसरी निगाह डालें तो आजकल शोशल मीडिया पर हर चौथा पोस्ट धारा 370 हटाने के लिए जो रहा है ।





370 के अलावा पाकिस्तान को सबक सिखाने के लिए, उसके खिलाफ युद्ध छेड़ना चाहिए, बलूचिस्तान को आजादी दिलाने में मदद करनी चाहिए , ये सारी पोस्ट भी जोर पकड़ रही हैं ।





एक तरफ जहाँ सभी 370 हटाने की माँग कर रहे हैं तो दूसरी ओर प्रधानमंत्री मोदी जी से आस लगा रहे हैं , मोदी की एक पुरानी फोटो 370 के लिए आंदोलन की वायरल हो रखी है ।





लोगों ने ये भी लिखा है कि CM मोदी PM मोदी से अलग थे बेबाक थे । फोटो पर तीखी टिप्पणी भी देखी गईं । सभी की निगाह मोदी जी पर टिकी हुई है ।





फेसबुक पर पोस्ट है कि अधिक से अधिक 370 को हटाने के बारे में लिखें सरकार तक बात जरूर पहुंचेगी ।





तो एक पोस्ट में लिखा है मोदी जी रैली करने की जरूरत नहीं सिर्फ 370 हटा दो फिर देखो पिछली बार से अधिक सीटें गारंटी से ले लो ।





हालांकि सरकार की तरफ से इस मुद्दे पर कोई बात अभी तक सुनाई नहीं दे रही । इंतजार है मोदी जी इस मुद्दे पर कुछ बोलते हैं या नहीं ।


No comments:

Post a Comment